भाजपा और कांग्रेस राजस्थान में सक्रिय हुई, बूथ मैनेजमेंट पर जोर

0
159

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आते ही कांग्रेस और भाजपा ने राजस्थान की दो संसदीय सीटों एवं एक विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव के लिए अभियान प्रारम्भ कर दिया । तीन सीटों पर होने वाले उप चुनाव को करीब 11 माह बाद होने विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल मानकर दोनों ही दलों ने रणनीति बनाना शुरू किया है ।

चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों ने पोलिंग बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं की टीम मजबूत करने पर जोर दिया है। भाजपा तो हमेशा से ही बूथ मैनेजमेंट पर जोर देती रही है,लेकिन इस बार कांग्रेस ने भी पोलिंग बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं की टीम गठित करना शुरू किया है । चुनाव जीतने के लिए भाजपा ने “बूथ जीतो,चुनाव जीतो ” का नारा दते हुए कार्यकर्ताओं को सक्रिय करना शुरू किया है । वहीं कांग्रेस ने ” मेरा बूथ,मेरा गौरव ” अभियान चलाकर कार्यकर्ताओं की टीम प्रत्येक पोलिंग बूथ स्तर पर गठित करने का काम शुरू किया है । कांग्रेस ने प्रत्येक पोलिंग बूथ स्तर पर 10 कार्यकर्ताओं को तैनात करने के साथ ही क्षेत्र के वरिष्ठ नेताओं को मतदाताओं के साथ निरंतर सम्पर्क में रहने की भी जिम्मेदारी सौंपी है ।

इधर भाजपा ने पोलिंग बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपने के साथ ही विस्तारकों को चुनाव अभियान में जुटने के लिए कहा है ।उप चुनाव के लिहाज से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अलवर एवं अजमेर संसदीय क्षेत्रों और मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्रों के चार-चार दिन तक दौरे कर चुकी है । पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी और संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर इन दिनों तीनों उप चुनाव वाले क्षेत्रों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं ।

उप चुनाव की तैयारियों के लिहाज से कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे एवं प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने मंगलवार को अलवर संसदीय क्षेत्र का दौरा किया और बुधवार को अजमेर में कार्यकर्ताओं की बैठक ली । दोनों ही दलों में इन तीनों सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय करने को लेकर भी करसत चल रही है उल्लेखनीय है कि अजमेर संसदीय सीट पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांवर लाल जाट के निधन के कारण रिक्त हुई है,वहीं अलवर संसदीय सीट महंत चांदनाथ के निधन के कारण खाली हुई है। विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के कारण मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना है ।

Share this...
Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here