बीजेपी MP का दावा, ‘गुजरात में भाजपा की नहीं बनेगी सरकार, कांग्रेस को बहुमत’

0
81

पुणे : गुजरात चुनाव के सोमवार को नतीजे आ रहे हैं. नतीजों से पहले ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत के दावे किए गए हैं. लेकिन खुद पार्टी नेता इस जीत पर सवालिया निशान लगा रहे हैं. राज्यसभा सांसद संजय काकड़े ने दावा किया कि उनकी पार्टी राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं जीतेगी. काकड़े ने दावा किया कि पूर्ण बहुमत को भूल जाइए, पार्टी को सरकार बनाने तक के लिए पर्याप्त सीटें नहीं मिलेंगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस बहुमत के आंकड़े के करीब पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि यदि फिर भी पार्टी ने राज्य में सत्ता कायम रखी तो भी यह सिर्फ और सिर्फ नरेंद्र मोदी के चलते होगी.

काकड़े ने दावा किया कि उनकी टीम ने गुजरात में एक सर्वेक्षण किया है और उनका दावा सर्वेक्षण के नतीजों पर आधारित है. उन्होंने कहा, ‘मैंने छह लोगों की एक टीम गुजरात भेजी थी. वे ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में गए जहां वे लोग किसानों, चालकों, वेटरों और श्रमिकों से मिले. उनके सर्वेक्षण के आधार पर और खुद के अवलोकन से मुझे लगता है कि भाजपा को गुजरात में पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा.’

काकड़े ने अपने अनुमान के लिए भाजपा सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पार्टी के खिलाफ नकरात्मक भावना की भाजपा को कीमत चुकानी पड़ सकती है. उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि पिछली कुछ रैलियों में पार्टी नेताओं ने विकास पर एक शब्द नहीं बोला. काकड़े महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं. वह निर्दलीय सांसद चुने गए थे, लेकिन बाद में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी.

उधर, एग्जिट पोल का अनुमान है कि भारतीय जनता पार्टी 104 से 114 सीटें जीतकर अपने गढ़ को बरकरार रखेगी. कांग्रेस को 65 से 75 सीटें जीतने की उम्मीद है, जबकि अन्य को केवल 2 से 4 सीटें मिलेंगी. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग खत्म होते ही विभिन्न न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल आए, जिसमें लगातार छठी बार इस राज्य में बीजेपी सरकार बनती दिख रही है.

विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल पर नजर डालें तो बीजेपी गुजरात की 182 सीटों में 100 से ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है, वहीं कांग्रेस को 50-60 सीटें मिलती दिख रही है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में गुजरात में फिर से कमल खिलता नजर आ रहा है. गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 से 113 और कांग्रेस को 68 से 82 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

Share this...
Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here