बीकानेर

पानी-बिजली बाधित ना हो- उच्च शिक्षा मंत्री भाटी

टूटी पेयजल लाइन बदली जाए

बीकानेर, 25 मई। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने भीषण गर्मी में ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवतापूर्ण निर्बाध विद्युत और पेयजल आपूर्ति बनाये रखने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है।
उच्च शिक्षा मंत्री ने सोमवार को अपने कार्यालय में विद्युत, पानी, सार्वजनिक निर्माण विभाग और आईजीएनपी के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोलायत विधानसभा क्षेत्र में पानी-बिजली और नहरी पानी की आपूर्ति की समीक्षा की और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।  


गर्मी में पेयजल आपूर्ति बाधित ना हो-पेयजल आपूर्ति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र के गांवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्हांेने जलदाय विभाग की पेयजल योजनाओं की समीक्षा करते हुए आमजन को पीने का पानी समय पर उपलब्ध हो इसके लिए आगे आकर काम करने के निर्देश दिए। उन्हांेने ग्राम पंचायत सेवड़ा, नगरासर, रणधीसर, बीठनोक, नोखड़ा, नाईयों की बस्ती, झझू के नायकों व सिपाईयों का मौहल्ला में पेयजल की समस्या के समाधान के निर्देश दिए। जिन गांवो में पेयजल की समस्या है, उन गांवो में टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करवाने की व्यवस्था करें।
उन्होंने अधीशाषी अभियन्ता (जलदाय) दीपक बंसल से कोलायत क्षेत्र में चालू और बंद नलकूपों की जानकारी ली और कहा कि मोटर के अभाव में जो भी ट्यूबवैल बंद है, उन्हें तुरन्त शुरू करवाए। मोटर जलनेे अथवा खराब होने की स्थिति में दूसरी मोटर तुरन्त लगाकर, पानी आपूर्ति सुचारू करें। साथ ही गांवों की क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन को बदलने तथा लीकेज को दूरूस्त करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांव के टेल के घर तक पूरे दबाव के साथ पानी पहुंचना चाहिए।
कृषि कनेक्शन दिए जाए-भाटी नेे विद्युत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में पेयजल योजनाएं संचालित है उन पर नियमित रूप से विद्युत आपूर्ति करवाना सुनिश्चित करे ताकि पेयजल आपूर्ति में बाधा उत्पन्न ना सकें। उन्होंने कृषि कनेक्शन के बकाया आवेदनों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन किसानों के कृषि डिमांड नोट जमा हो चुके, उन लोगांे को इसी माह के अंत विद्युत कनेक्शन दिए जाए। उन्होंने भलूरी व हनुमाननगर के निर्माणाधीन 33 के.वी. जी.एस.एस. के निर्माण कार्यों को आगामी 15 दिन में पूरा करवाने और बीठनोक के स्वीकृत 33 के.वी. जी.एस.एस. का निर्माण शीघ्र शुरू करवाने के निर्देश दिए।  
विद्युत पोल गिरने पर तुरन्त सही किए जाए-उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि आंधियों के चलने से विद्युत पोल गिरने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में जैसे ही पोल गिरने की सूचना मिले, विभाग शीघ्रता से विद्युत बहाली के बंदोबस्त करें। उन्होंने गांवों में गुणवतापूर्ण निर्बाध बिजली आपूर्ति के भी निर्देश दिए।
बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता दीपक बंसल, अधिशाषी अभियन्ता विजय वर्मा, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता अशोक गोयल, अधिशाषी अभियन्ता एम.के. माथुर, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता संदीप चैधरी तथा आईजीएनपी के अधिशाषी अभियन्ता (आपूर्ति) निरज भटनागर उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close