कारोबारराज्यवार खबरें

जल्द चलेगा 20 का सिक्का

जनमत पत्रिका, बीकानेर। देेश में प्रचलित सिक्को की  दुनियां में अब एक नया सिक्का जुड़ने जा रहा है और  यह नया सिक्का 20 रुपये मूल्यवर्ग का होगा ! लॉकडाउन खत्म होते ही यह नया 20 रुपये का सिक्का देश भर के बाजारों में प्रचलन हेतु उपलब्ध हो जाएगा ! सिक्को और करेंसी नोटो के संग्रहकर्ता बीकानेर के सुधीर लुणावत के अनुसार भारत मे 20 रुपये का सिक्का पहलीबार प्रचलन में आ रहा है इससे पहले प्रचलित सिक्को में अधिकतम मूल्य 10 रुपये तक का था ! यह 20 रुपये का सिक्का देश के लिए सिक्को का निर्माण करने वाली भारत सरकार की चारो टकसालों मुंबई, कोलकत्ता, नोएडा तथा हैदराबाद में बनकर तैयार है ! सुधीर के अनुसार यह 20 रुपये का नया सिक्का करीब 8.54 ग्राम वजन का है जिसके 12 कोने है  तथा सिक्के का बाहरी व्यास (डायमीटर) 27 मिलीमीटर का है !


सिक्के की बाहरी डिस्क (65%)तांबा,  (15%)जस्ता, (20%)निकल की बनी है जबकी अंदरूनी गोलाकार हिस्सा 75% तांबा, 20% जस्ता और 5% निकल से बना है सिक्के के मुख्य भाग पर देश की कृषि प्रधानता को दर्शाने वाले अनाज का डिजाइन है जिसके साथ ही 20 रुपए हिन्दी और अंग्रेजी में लिखे होंगे !सिक्के के दूसरी तरफ अशोक स्तम्भ के नीचे सत्यमेव जयते लिखा है एवंअशोक स्तंभ के दाईं ओर हिंदी में ‘भारत’ और बाईं ओर अंग्रेजी में ‘इंडिया’ लिखा है !
इस सिक्के का अनावरण तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 7 मार्च 2019 को अपने आवास पर दृष्टिबाधित बच्चों के एक कार्यक्रम में कर चुके है प्रधानमंत्री ने कुल 5 सिक्को का अनावरण किया जिसमें इसी डिजाइन के  ₹1, ₹2, ₹5, ₹10 और 20 रुपये के सिक्के थे !एक ही डिजाइन के इन  पाँच सिक्को में ₹2 ,₹5 और ₹10 का सिक्के प्रचलन में आ चुके है 20 रुपये का जल्द ही आने वाला है जबकि इसी सीरीज के एक रुपये के सिक्के की अभी तक कोई जानकारी नही है

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close