राष्ट्रीय

भारत ने तैयार किया पहला स्‍वदेशी कोरोना टेस्‍ट किट

जनमत पत्रिका दिल्‍ली । National Institute of Virology Pune भारत इस समय कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूती के साथ जंग लड़ रहा है. तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच एक बड़ी खबर है कि भारत ने पहला स्‍वदेशी एंटीबॉडी (antibody) कोरोना टेस्‍ट किट (COVID19 test kit) (1st indigenous anti-SARS-CoV-2 human IgG ELISA test kit ) तैयार कर लिया है। इसकी घोषणा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने की।

डॉ हर्षवर्धन ने बताया, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे ने COVID19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए 1 स्वदेशी anti-SARS-CoV-2 human IgG ELISA टेस्‍ट किट को सफलतापूर्वक विकसित किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, यह संक्रमण के संपर्क में आने वाली आबाद के अनुपात की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इससे पहले उन्‍होंने कोरोना वायरस से निपटने की राह में कामयाबी की ओर बढ़ने का हवाला देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में 10 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है और स्वस्थ होने की दर 30 फीसदी से अधिक तक बढ़ गई है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close