बालिका उच्च शिक्षा अहम-सिद्धि कुमारी

0
272

बीकानेर, 21 दिसम्बर। बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र विधायक सिद्धि कुमारी ने गुरुवार को राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय परिसर में विधायक कोष से तैयार विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया।

इस दौरान उन्होंने ने कहा कि महिला सशक्तीकरण की दिशा में बालिका उच्च शिक्षा सबसे अहम कदम है। राज्य सरकार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विशेष योजनाएं चला रही हैं। उन्होंने कहा बालिकाएं स्वयं को उच्च शिक्षा से जोड़ें तथा व्यक्तित्व के विकास के लिए महाविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों से भी जुड़ें। उन्होंने कहा बालिका शिक्षा के विकास में संसाधनों की कमी नहीं आने दी जाएगी। इससे पूर्व, सिद्धि कुमारी ने महारानी सुदर्शन की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी तथा पार्क का सौन्दर्यकरण करवाने तथा फव्वारे शुरू करने को कहा।

27 लाख रुपये के हुए विकास कार्य

विधायक निधि से महाविद्यालय में 27 लाख रुपये व्यय कर निर्माण कार्य करवाए गए हैं। इनमें 12 लाख रुपये रूपये की लागत से कक्षा-कक्ष, 10 लाख रुपये की लागत से बैडमिंटन, बॉलीवाल ग्राउण्ड तथा 5 लाख रुपये की लागत से शौचालय निर्माण सम्मिलित हैं। उन्होंने महाविद्यालय में खेल गतिविधियों के बारे में जानकारी ली तथा छात्राओं से खेल गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भागीदारी का आह्वान किया।

चला ‘सेल्फी’ का दौर

विधायक को अपने बीच पाकर महाविद्यालय की छात्राओं में काफी उत्साह दिखा। छात्राओं ने सिद्धि कुमारी के साथ जमकर सेल्फी ली। विधायक ने छात्राओं के बीच खड़े होकर फोटो खिंचवाई। उन्होंने महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर सहायक निदेशक (कॉलेज शिक्षा) डॉ. दिग्विजय सिंह, महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. उमाकांत गुप्त सहित विभिन्न संकायों की व्याख्यताएं तथा बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित थीं।

एनएसएस कैंप का उद्घाटन

विधायक ने दीप प्रज्ज्वलित कर राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर का भी शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने छात्राओं से अधिकाधिक संख्या में एनएसएस व एनसीसी जैसी गतिविधियों से जुड़ने की अपील की।उन्होंने कहा कि एनएसएस व्यक्ति के व्यक्तित्व निर्माण के साथ समाज के प्रति सकारात्मक सोच व कत्र्तव्यबोध कराने में अहम भूमिका अदा करता है। सात दिनों तक चलने वाले इस शिविर में एनएसएस की चार इकाइयों की 400 से अधिक छात्राएं हिस्सा ले रही हैं।

Share this...
Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here