बीकानेरराजस्थानराज्यवार खबरें

एक भी व्यक्ति भूखा ना रहे, कोरोना वारियर्स के प्रयास सराहनीय-डाॅ कल्ला

जनमत पत्रिका बीकानेर , 7 अप्रैल। ऊर्जा, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ बीडी कल्ला ने कहा कि कोरोना वायरस की विश्वव्यापी महामारी से निपटने के लिए कोरोना वारियर्स के प्रयास सराहनीय है लेकिन संकट की इस घड़ी में समस्या का समाधान करने के लिए आमजन का सहयोग लेते हुए काम करना है। डॉ कल्ला मंगलवार को सर्किट हाउस में कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम और अब तक प्रशासन द्वारा किए कार्य की समीक्षा कर रहे थे।।
डाॅ कल्ला ने अब तक जिले में मिले मरीजों की संख्या, उनके उपचार की स्थिति और इनसे जुड़े लोगों की ट्रैसिंग प्रक्रिया और संक्रमण फैलाव की स्थिति पर गहन जानकारी ली। डाॅ कल्ला ने कहा कि बीमारी ना फैले इसके लिए सेम्पलिंग ज्यादा से ज्यादा हो यह सुनिश्चित किया जाए, साथ ही रेण्डम सेम्पलिंग भी बढ़ाई जाए।
डाॅ कल्ला ने लाॅकडाउन और निषेधाज्ञा के दौरान खाद्य, दूध, दवा सहित आवश्यक वस्तुओं की वितरण की स्थिति की भी जानकारी ली तथा कहा कि प्रशासन यह सुनिश्चित करें कि लाॅकडाउन या कफ्रयू प्रभावित क्षेत्र में एक भी व्यक्ति भूखा ना सोए। उन्होंने कहा कि समस्या का समाधान करने में एकजुटता रखते हुए कार्य करें संसाधनों की कोई कमी नहीं है। स्वास्थ्यकर्मियों के लिए मानदंडानुसार आवश्यक सुरक्षा उपकरणों जैसे मास्क , पीपीई किट आदि की पर्याप्त उपलब्धता रखे तथा जो भी आवश्यक दवाएं हैं उनका भी एक दो माह का स्टाॅक रखा जाए, जिससे कोई आपात स्थिति ना बने। डाॅ कल्ला ने उपचाराधीन मरीजों, क्वरेन्टाइन लोगों आदि के लिए की गई व्यवस्थाओं भी और जानकारी ली और निर्देश दिए कि इलाज में जुटे डाॅक्टर, नर्सिंंग स्टाॅफ को भी अतिरिक्त आवश्यक सुविधाएं मिले । उन्होंने सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज प्राचार्य को कहा कि जिले में निजी चिकित्सालयों के स्टाॅफ को भी जांच आदि की ट्रैनिंग दिलवाएं ताकि स्टाफ की कमी नहीं हो।दूध, राशन, दवा की सुचारू आपूर्ति हो
डा कल्ला ने कहा शहर में निषेधाज्ञा प्रभावित कई क्षेत्रों में राशन, सब्जी, दूध, दवा आदि की आपूर्ति की शिकायतें आई थी इसके मद्देनजर प्रशासन इस बात का विशेष ध्यान रखे कि बीमार को दवा मिलना सुनिश्चित हो तथा जिस भी व्यक्ति को राशन, सब्जी आदि की आवश्यकता हो उसके लिए सम्बंधित थाना क्षेत्र के बाहर एक आपूर्ति वाहन तैनात कर दिया जाए ताकि मांग आने पर तुरंत प्रभाव से सम्बंधित के घर तक आवश्यक सामान की सप्लाई की जा सके और लोगों को परेशान ना होने पड़े।
उन्होंने कहा कि पुलिस जनता की समस्या को समझे अनावश्यक रूप से किसी को परेशान ना होना पड़े यह सुनिश्चित किया जाए। डाॅ कल्ला ने कहा कि संकट की गंभीरता को जनता समझती है लेकिन आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बाधित किसी भी स्थिति में बाधित नहीं होनी चाहिए।चिकित्सक फोन पर दें मरीजों को सलाह, आवश्यक रूप से उठाएं फोन
डाॅ कल्ला ने कहा कि सभी डाॅक्टरों को पाबंद किया जाए कि यदि कोई मरीज किसी डाक्टरी सलाह के लिए फोन करता है तो सम्बंधित डाॅक्टर तुरंत फोन उठाए और आवश्यक प्रिस्क्रिप्शन फोन पर ही व्हाटसऐप आदि के जरिए उपलब्ध करवाएं। किसी भी मरीज को इलाज के लिए इंतजार ना करना पड़े यह सुनिश्चित किया जाए। यदि कोई डाक्टर इसका उल्लंघन करता पाए जाएं तो प्रशासन काउंसलिंग व आवश्यकता पड़ने पर कार्यवाही करे।
डाॅ कल्ला ने कहा कि सफाई कर्मियों को निषेधाज्ञा प्रभावित क्षेत्रों में आने जाने में किसी तरह की समस्याएं नहीं हो, सफाई कर्मी भी कोरोना वारियर्स है अतः पुलिस ध्यान रखे कि इन्हें आने जाने में परेशानी ना आए। निगम इनके लिए बैज आदि जारी करे। डाॅ कल्ला ने कहा कि प्रोटोकाॅल के साथ समझौता किए बिना पुलिस प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि आम लोगों की आवश्यकताएं पूरी हो। सहयोग और एकजुटता से ही हम इस संकट से लड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि सबसे अहम है कि इस बीमारी का कम्युनिटी स्प्रेडिंग नहीं हो और इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close