बीकानेरराजस्थानराज्यवार खबरें

दो दिन दो वार्ड पूरी तरह बंद, संक्रमण अन्य क्षेत्र तक ना पहुंचे -गौतम


जनमत पत्रिका बीकानेर, 8 अप्रैल। कोरोना वायरस का संक्रमण शहर के अन्य हिस्सों तक ना पहुंचे और स्थिति पूरी तरह नियंत्रित की जा सके इसके लिए जिला मजिस्ट्रेट कुमार पाल गौतम से संक्रमण प्रभावित वार्डों को सख्ती से बंद करने के निर्देश दिए हैं।
गौतम ने बताया कि 80 तथा 69 नम्बर वार्ड दो दिन पूरी तरह से बंद रहेंगे। गौतम ने बुधवार को नगर विकास न्यास सभागार में एरिया मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में इस सम्बंध में स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि अगले दो दिनों में इन दोनों वार्डों में मेडिकल, आवश्यक वस्तुओं जैसे सब्जी, राशन सहित सभी प्रकार की सप्लाई बंद रहेगी तथा लोगों की आवाजाही भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। केवल दूध की सप्लाई तय समयानुसार करवाई जाएगी। यहां तक की इन क्षेत्रों में रहने वाले आवश्यक सेवाओं के कार्मिक भी अपने घर नहीं जा सकेंगे। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि सबसे ज्यादा फोकस इस पर है कि कोरोना संक्रमण किसी अन्य मोहल्ले तक ना पहुंचे, इसके लिए समन्वय करते हुए सभी एंजेसियां नियमों की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करेगी। इस कार्य में कोई कोताही ना हो। पुलिस अधिकारियों के सामने यदि कोई इंमरजेसी की स्थिति आती है तो समन्वय करते हुए तत्काल निर्णय लें।
थोक व्यापारी भी बाहर रहेंगे
गौतम ने कहा कि इन क्षेत्रों में रहने वाले थोक व्यापरियों को पाबंद किया जाए कि वे भी अपने घर नहीं जाएं और अपनी दुकान या अन्य स्थानों पर रहने की व्यवस्था करे । दोनों वार्डों में यदि किसी घर से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की अत्यावश्यक मांग आती है तो सम्बंधित थाना होम डिलीवरी करवाएं। जिला कलक्टर ने पुलिस अधिकारियों से सुझाव व फीडबैक लेते हुए कहा कि निषेधाज्ञा प्रभावित क्षेत्रों के लिए पुलिस को अपनी दोहरी जिम्मेदारी समझनी होगी। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि क्षेत्र में कोई भूख, बीमारी से परेशान ना हो।
सूचनाएं तत्काल साझा हो
गौतम ने कहा कि स्थिति पर निगरानी और नियंत्रण के लिए पुलिस अधिकारी अपने अधीनस्थों को स्पष्ट निर्देश दें तथा ड्रोन आदि का भी इस्तेमाल किया जाए। यदि कहीं भी पोजिटीव मिलने की सूचना हो तो सूचना फील्ड टीम के साथ तुरंत शेयर करें जिससे फील्ड सर्वे पर फोकस हो उस परिवार को आइसोलेट किया जा सके और संभावितों को भी ट्रेस करने में ज्यादा दिक्कत ना आए। आवश्यक सेवाओं के जो लोग इन वार्डों के जरिए होकर निकलते हैं उनके रास्ते भी डायवर्ट करवाए जाएं। थानों पर तथा एरिया मजिस्ट्रेट अपनी गाड़ियों में फूड पैकट्स रखें और जरूरतमंद दिखने पर मदद पहुंचाए।
ज्वाइंट राउंड लें
बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने कहा कि दोनों वार्डों में शिफ्ट चेंज के समय अधिकारी विशेष ध्यान रखें और यह सुनिश्चित करें कि गलियों में कोई आवाजाही ना हो। एरिया मजिस्ट्रेट, पुलिस के साथ ज्वाइट राउंड लें और चिकित्सा विभाग के साथ समन्वय करते हुए सूचनाएं साझा करें। शर्मा ने कहा कि यह धैर्य के साथ अपनी क्षमताओं को बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए स्थिति को नियंत्रण में लाने का समय है अपना मनोबल उंचा रखें।
जिला कलक्टर ने कहा कि कन्फाइड एरिया में सख्ती से कफ्र्यू की अनुपालना से ही आगे स्थिति नियंत्रण में आ सकेगी। संसधानों की कमी नहीं है पुलिस को अपनी सुरक्षा के लिए मास्क, सैनेटाइजर सहित जो भी आवश्यक सामान चाहिए समन्वय करते हुए सम्बंधित एंजेसी से प्राप्त करें। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि इन दोनों वार्डों के अतिरिक्त निषेधाज्ञा प्रभावित क्षेत्रों में केवल मडिकल दुकानें खुली रहेगी लेकिन कोई भी व्यक्ति इन दुकानों तक दवा लेने नहीं जाएगा बल्कि दुकानदार फोन पर मांग के अनुसार दवा सम्बंधित के घर तक पहुंचाएंगे। पुलिस यह सुनिश्चित करे कि इन क्षेत्रों में एक भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकले।
जिला कलक्टर ने बताया कि इन दोनों वार्डों सहित कही भी अत्यावश्यक होने पर पशु चारे आदि के वितरण के लिए 0151 2226601 पर सम्पर्क कर आपात स्थिति में मांग की जा सकती है।
1000 मास्क दिए जाएंगे
यूआईटी सचिव मेघराज सिंह ने बताया गया कि पुलिस कर्मियों की सुरक्षा के लिए सैनेटाइजर व 1000 मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चैधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बी एल मीना, सहित सम्बंधित क्षेत्रों के कार्यपालक मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close